Jio 5G Recharge Plan: भारत में 5G युग की शुरुआत हो चुकी है. कई शहरों में आज से 5G सर्विस मिलने लगी है.

Jio 5G Recharge Plan: भारत में 5G युग की शुरुआत हो चुकी है. कई शहरों में आज से 5G सर्विस मिलने लगी है.Jio 5G Recharge

5G रिचार्ज में कितना होगा खर्च?

मुकेश अंबानी ने बताया- सस्ता या महंगा, कैसा होगा Jio का प्लानJio 5G Recharge Plan: भारत में 5G युग की शुरुआत हो चुकी है. कई शहरों में आज से 5G सर्विस मिलने लगी है. हालांकि, इसकी कीमत का ऐलान अभी तक नहीं हुआ है. यानी आपको रिचार्ज पर कितना खर्च करना होगा, ये साफ नहीं है. मुकेश अंबानी ने इस बारे में जानकारी अपनी स्पीच में दी है. आइए जानते हैं भारत में सस्ती या महंगी कैसी होंगी 5G सर्विसेस.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में आज 5G सर्विस लॉन्च कर दी है. इसके साथ ही कई शहरों में आज से ही 5G सर्विस मिलने लगेगी. भले ही देश के सभी शहरों में 5G आज से ना मिले, लेकिन अगले साल के अंत तक इस सर्विस को पैन इंडिया लेवल पर पहुंचा दिया जाएगा. यानी कि देश के कोने कोने में 5जी सर्विस मिलने लगेगी. सवाल ये है कि इसके लिए आपको कितने पैसे खर्च करने होंगे. 

किसी भी कंपनी ने अपने 5G डेटा या 5G रिचार्ज प्लान की जानकारी नहीं दी है. हालांकि, रिलायंस जियो के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा है कि भारत में जियो सस्ती 5G सर्विस लेकर आएगा.

अफोर्डेबल होगी 5G सर्विस

उन्होंने इंडियन मोबाइल कांग्रेस में 5G लॉन्च के वक्त कहा, ‘भारत ने भले ही थोड़ी देर से शुरुआत की हो, लेकिन हम दुनिया की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाली और अधिक किफायती 5G सेवाओं को शुरू करेंगे’

मुकेश अंबानी ने कहा, ‘मैं दिसंबर 2023 तक हमारे देश के हर शहर, हर तालुका और हर तहसील में 5G पहुंचाने की Jio की प्रतिबद्धता को दोहराना चाहता हूं. Jio की अधिकांश 5G टेक्नोलॉजी भारत में विकसित की गई है, इसलिए आत्मानिर्भर भारत की मुहर इसपर लगी है.’

कितने रुपये का होगा प्लान?

उन्होंने बताया, ‘भारत में 5G का रोलआउट भारत के दूरसंचार इतिहास में कोई सामान्य घटना नहीं है. यह 140 करोड़ भारतीयों की उम्मीदों और उच्च आकांक्षाओं को अपने कंधे पर उठाए हुए है. 5G के साथ, भारत सब का डिजिटल साथ और सब का डिजिटल विकास की दिशा में मजबूत कदम उठाएगा.’

हालांकि, ये अभी तक साफ नहीं है कि आपको रिचार्ज के लिए कितने पैसे खर्च करने होंगे. मगर टेलीकॉम कंपनियां लगातार 5G प्लान्स की कीमत को लेकर कह रही है कि ये 4G जैसे ही होंगे. ये तो निश्चित है कि 5G रिचार्ज 4G के मुकाबले ज्यादा कीमत वाले होंगे, लेकिन दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले हमारा खर्च कम हो सकता है.

जनसंख्या और डिजिटल टेक्नोलॉजी की संयुक्त शक्ति का उपयोग करके, भारत दुनिया की अग्रणी डिजिटल सोसइटी बन सकती है. ग्रोथ और डेवलेपमेंट के दोहरे लक्ष्यों को एक साथ प्राप्त किया जा सकता है. भारत को 3 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था से 2047 तक 40-ट्रिलियन- डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने और प्रति व्यक्ति आय को 2,000 डॉलर से बढ़ाकर 20,000 डॉलर तक ले जाया जा सकता है. इसलिए यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि 5G एक डिजिटल कामधेनु की तरह है, हमें जो कुछ भी चाहिए यह वह दे सकती है.

अगर जियो से आप कमाना चाहते हैं लाखों लाख तो नीचे दिए गए व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर ले टच करते ही आप व्हाट्सएप ग्रुप में जॉइन हो जाएंगे और दिए गए टिप्स को फॉलो करते रहें और बन जाएं करोड़पति।
यहां से जाने पूरी खबर